मोटे पुलिसवालों को नितीश सरकार देगी पुरस्कार, जाने शर्ते

177
0
SHARE

बिहार सरकार ने पुलिसकर्मियों को फिट रहने और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए एक अनोखा प्रयोग शुरू किया है। खेल-कूद और पीटी-परेड में भाग लेकर मोटे यानी भारी भरकम पुलिसवालों के बीच वजन कम करने की प्रतियोगिता कराई जाएगी। इसमें जो जीतेगा, उसे इनाम दिया जाएगा।

पुलिसकर्मियों की ड्यूटी टाइमिंग ऐसी होती है कि कई बार वे लोग चाहकर भी हेल्थी दिनचर्या के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं। न समय से खाना हो पाता है और न सोना। इस वजह से लंबे समय तक फील्ड में काम करने वाले पुलिसकर्मी मोटापे के शिकार हो रहे हैं। मोटापे के चलते उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसी कई गंभीर बीमारियों की भी चपेट में आ रहे हैं। 

पुलिस मुख्यालय ने हाल ही इसे लेकर आदेश जारी किया है। आदेश के मद्देनजर कई जिलों द्वारा इसपर काम शुरू कर दिया गया है। रोहतास के एसपी ने तो इसको लेकर आदेश भी जारी कर दिया है। वहीं पुलिसकर्मियों को वजह घटाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक प्रतियोगिता भी रखी गई है। लंबाई के अनुपात में ज्यादा वजनदार पुलिसकर्मियों को करीब डेढ़ महीने का समय दिया गया। शुरू में उन्हें पुलिस लाइन में आकर अपना नाम और रैंक के साथ वजन दर्ज कराना होगा। दोबारा अगस्त में उनका वजन लिया जाएगा। इस दौरान सबसे ज्यादा प्रतिशत में वजन घटानेवाले पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर आनेवाले पुलिसकर्मियों को एसपी पुरस्कृत करेंगे।

REPORT : AKSHAY DEEP

LEAVE A REPLY