अवकाश में कटौती का आदेश रद्द करें मुख्य सचिव : बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ

263
0
SHARE

पटना: शिक्षा विभाग द्वारा रक्षाबंधन सहित अन्य छुट्टियों की कटौती पर बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के महासचिव व पूर्व सांसद शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने भारी नाराजगी प्रकट की है। उन्होंने बिहार के मुख्य सचिव को फ़ोन कर कहा कि शिक्षा विभाग सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा रक्षाबंधन के लिए 31 अगस्त को अधिसूचित अवकाश को रद्द कर नियमों का उल्लंघन कर रहा है। यह एक गंभीर और संवेदनशील मामला है।

शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने मुख्य सचिव को कहा कि विद्यालयों एवं महाविद्यालयों के लिए सैकड़ों वर्ष पुराना नियम है कि इनके शिक्षकों को सेवाकाल में दीर्घावकाश ( वेकेशनल ) मिलता है और बाकी के सरकारी कर्मचारियों के लिए नन वेकेशनल अवकाश की व्यवस्था है। इसलिए विद्यालय एवं महाविद्यालय के शिक्षकों तथा बच्चों को बहुत पहले से ही वेकेशनल और नन वेकेशनल अवकाश मिलते रहे हैं। इसमें कटौती करना अनुचित है।

शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने कहा कि इस पुराने नियम का उल्लंघन करने से छात्र-छात्राओं, महिला शिक्षिकाओं एवं अपने जीवन के सांस्कृतिक पर्वों- त्योहारों के प्रति आस्थावान लोगों के मन पर भारी आघात पहुँचेगा। राज्य के करोड़ों लोगों की आस्था और विश्वास पर चोट पहुंचाने वाले ऐसे आदेशों को शीघ्र रद्द करने का आदेश जारी करें अन्यथा राज्य में इसका व्यापक प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।

LEAVE A REPLY