कल से पटना के मेदांता अस्पताल में लगेगा स्पुतनिक, सरकार ने तय किया रेट

152
0
SHARE
MEDANTA PATNA

कोरोना से बचाव के लिए अब पटना में भी लोग रूसी टीका स्पूतनिक का डोज ले सकेंगे। सबसे पहले इसकी शुरुआत पटना के नवनिर्मित जयप्रभा मेदांता अस्पताल से होगी। शुक्रवार से मेदांता के कर्मी और आमलोग भी यह टीका ले सकेंगे। मेदांता के एसोसिएट डायरेक्टर डॉ. रविशंकर सिंह ने बताया कि स्पूतनिक टीका लगाने की सभी आवश्यक तैयारी अस्पताल में कर ली गई है।

टीका बुधवार को ही पहुंचना था। लेकिन कुछ कारणों से यह गुरुवार की सुबह तक पहुंचेगा। इसके बाद लोगों के लिए यह टीका उपलब्ध हो सकेगा। स्पूतनिक टीके की सप्लाई सीधे कॉरपोरेट अस्पतालों को ही की जा रही है। मेदांता के अलावा बिग अपोलो में भी लोगों के लिए यह टीका जल्द ही उपलब्ध होगा। अपोलो ग्रुप के रांची स्थित अस्पताल में बुधवार को यह टीका पहुंच चुका है। डॉ. रविशंकर ने बताया कि शुक्रवार से सरकार द्वारा तय दर पर यह टीका लोगों को लगाया जा सकेगा। इस टीके की सटिकता 91 प्रतिशत से अधिक है।

बिहार केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के एक वरीय पदाधिकारी ने बताया कि यह टीका फिलहाल सीधे अस्पतालों को ही सप्लाई होगा। पटना के किसी भी स्टॉकिस्ट को इसकी आपूर्ति नहीं की जाएगी। भारत में इस टीके की आपूर्ति का जिम्मा डॉ. रेड्डी लैब ने लिया है। उसके एक बड़े स्टॉकिस्ट ने बताया कि डॉ. रेड्डी लैब से टीका लेने के लिए कुछ और अस्पतालों ने संपर्क किया है। अभी रूस निर्मित टीका ही आ रहा है। जल्द ही इसका उत्पादन डॉ. रेड्डी समेत दो और कंपनियों द्वारा किया जाएगा।

REPORT : AKSHAY DEEP

LEAVE A REPLY