बिहार विधानसभा चुनाव में गड़बड़ी करनेवालों की अब खैर नहीं

527
0
SHARE

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी पटना श्री कुमार रवि ने सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट, फ्लाइंग स्क्वायड टीम को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों पर पैनी नजर रखने तथा त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया है।

बदलते वक्त के अनुकूल डिजिटल तकनीक के इस दौर में सी विजिल एप्प के माध्यम से आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन संबंधी मामलों की प्रभावी निगरानी की जा रही है। इसके लिए क्षेत्र में कार्यरत मजिस्ट्रेट को पर्याप्त प्रशिक्षण देकर सी विजिल एप्प से प्राप्त शिकायतों के प्रति संवेदनशील रहने तथा सक्रिय एवं तत्पर होकर वैसे मामलों को समय सीमा के भीतर निपटारा करने का सख्त निर्देश दिया है।

सी विजिल का अनुप्रयोग कोई भी एंड्रायड मोबाइल धारक गूगल प्ले स्टोर से सी विजिल एप्प का निशुल्क डाउनलोड कर उपयोग कर सकता है। इसके लिए स्मार्टफोन धारक को कैमरा इंटरनेट कनेक्टिविटी तथा जीपीएस एक्सेस आवश्यक है।

इसके माध्यम से आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित कोई भी फोटो ,वीडियो 5 मिनट के अंदर अपलोड कर शिकायत किया जा सकता है । यद्यपि मोबाइल की गैलरी में संधारित कोई फोटो / वीडियो अपलोड नहीं हो सकता है ।

इसकी मॉनिटरिंग सीधे भारत निर्वाचन आयोग करती है। इस मामले का निपटारा अधिकतम 100 मिनट के भीतर करना होता है। उल्लेखनीय है कि शिकायतकर्ता की पहचान गोपनीय रखा जाता है।

सी विजिल ऐप के माध्यम से किसी वोटर को डराने ,धमकाने, वोट डालने के लिए वाहन उपलब्करकरानेससामग्री /उपहार वितरित करने, पैसा वितरित करने, शराब बांटने, सांप्रदायिक भाषण देने, बिना अनुमति के पोस्टर पंपलेट वितरित करने, बिना अनुमति के सभा करने आदि मामलों से संबंधित शिकायतों का फोटो अथवा वीडियो सी विजिल एप्प पर डाउनलोड किया जा सकता है।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने स्वतंत्र निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव संपन्न कराने हेतु सभी निर्वाची पदाधिकारी को सी विजिल एप्प के बारे में आम लोगों के बीच व्यापक प्रचार प्रसार करने तथा तकनीक आधारित इस ऐप के अनुप्रयोग के संबंध में विस्तृत जानकारी देने का निर्देश दिया है।

सी विजिल के माध्यम से चुनाव को स्वच्छ, निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से संचालित करने में सहायता मिलेगी तथा लोकतांत्रिक प्रक्रिया को मजबूती प्रदान की जाएगी।

LEAVE A REPLY