PMCH और NMCH में कोरोना संबंधित व्यवस्था को और मजबूत किया जाए: रवि प्रसाद

1023
0
SHARE

पटना साहिब सासंद और भारत सरकार के केंद्रीय विधि एवं न्याय, संचार, सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री ने अपने संसदीय क्षेत्र सहित अन्य जिलों में कोरोना की चुनौतियों से संबंधित तैयारियों को लेकर पर्याप्त समीक्षा की, इस संदर्भ में इन्होंने बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे, भारत सरकार के स्वास्थ्य सचिव श्री राजेश भूषण, बिहार सरकार के प्रधान स्वास्थ्य सचिव प्रत्यय अमृत, पटना के जिलाधिकारी समेत PMCH, NMCH, और AIIMS, पटना के अधीक्षक एवं निदेशक कोरोना के इलाज और तैयारियां के संबंध में विस्तृत चर्चा की.

रवि शंकर प्रसाद ने कहा जहां एक ओर करोना टेस्ट की रफ्तार में तेजी आई है और निजी अस्पतालों को भी टेस्टिंग और आइसोलेशन सेंटर बनाने की अनुमति दी गई है जो संतोष का विषय है वही इलाज को और प्रभावी करने के लिए कुछ अन्य कदम उठाने की आवश्यकता है।

उन्होंने अपनी चर्चा में स्वास्थ्य मंत्री एवं अन्य पदाधिकारियों को यह विषय रूप से बताया की दो प्रमुख अस्पतालों जहां कोविड का इलाज हो रहा है, PMCH और NMCH की व्यवस्थाओं में और मजबूती की जरूरत है। उन्होंने इस बात का विशेष रूप से उल्लेख किया कि इन दोनों अस्पतालों में हर बेड के साथ ऑक्सीजन के सिलेंडर अथवा ऑक्सीजन की सप्लाई की उचित व्यवस्था हो। इसे युद्ध स्तर पर जल्दी पूरा किया जाए। अभी सभी बेड में यह व्यवस्था नहीं है इन अस्पतालों में अतिरिक्त डॉक्टरों की व्यवस्था की जाए वार्ड बॉय की संख्या बढ़ाई जाए तथा वेंटिलेटर सक्षम रूप से चलाने के लिए पर्याप्त मात्रा में टेक्नीशियन उपलब्ध कराया जाए।

रवि शंकर प्रसाद ने स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे से ये विशेष रूप से आग्रह किया कि पटना के पाटलिपुत्र अशोक होटल जो अभी आइसोलेशन केंद्र के रूप में कार्यरत है उसे बहुत जल्दी अस्पताल के रूप में उचित मेडिकल व्यवस्थाओं के साथ स्थापित किया जाए, कोरोना की बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए अधिक बेड उपलब्ध हो यह बहुत जरूरी है साथ ही उन्होंने यह भी आग्रह किया कि बिहार के कुछ प्रमुख क्षेत्रों में कुछ बड़े अस्थाई अस्पताल स्थापित किया जाए जैसा दिल्ली एवं अन्य राज्यों में किया गया है.

रविशंकर प्रसाद ने केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव से ये विशेष आग्रह किया कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में बिहार सरकार को हर संभव सहयोग किया जाए।

LEAVE A REPLY