बिहार सरकार ने लिया कई अहम फैसला, अपराध से कोई समझौता नही होगा

863
0
SHARE

बिहार के गृह सचिव आमिर सुब्हानी ने मुख्यमंत्री के साथ बैठक के बाद किया प्रेस कॉन्फ्रेंस जिसमे सचिव ने कहा  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा सभी जिले की समीक्षा की गई, प्रत्येक थाने पर हर शनिवार को co और थानाध्यक्ष भूमि विवाद की समीक्षा करेंगे औररिपोर्ट dm को सौंपी जाएगी, क्युकी भूमि विवाद की वजह से कई अपराधी घटना होने की संभावना बानी रहती है.
अपराध के मामलों में थानों की मॉनिटरिंग की जाएगी, वारंट की समीक्षा की जाएगी dgp स्तर पर मोनीटॉरिंग होगी, गिरफ्तारी और वारंट का मिलान भी किया जाएगा।
कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री के द्वारा बैठक की गई थी जिसमे थानों की समीक्षा की गयी थी जिसमे एक चार्ट बनाया गया था जो खराब स्थिति में थाना है, आज की बैठक में उन 100 कमजोर थानों की समीक्षा की गई जिसमे 353 अधिकारियों पर करवाई हुई, करवाई के बाद थानों  के इलाके में अपराध कम हुए.
वही थानों की स्थिति में सुधार के लिए रोजमर्रा की खर्च के लिए पर्याप्त राशि उपलब्ध कराई जाएगी थानों को, थाने में रूटीन चीजे काजग और सामान सफाई व्यवस्था के लिए वही थानों में पर्याप्त 2 गाड़ियों की व्यवस्था की जाएगी।
साथ ही हर थानों में अपराध ,अनुसंधान ,विधि व्यवस्था के  अलग अलग टीम की व्यवस्था की जाएगी, ताकि अलग लग काम देख सके और किसी भी अनुसंधान में समय ना लगे.
वही चार्जशीट मामलों में स्पीडी ट्रायल तेज करने की बात की गयी है और खासकर साम्प्रदायिक मामलों में जल्द सुनवाई की प्रक्रिया पूरी हो,
 हर थाने में एक टेलीफोन की व्यवस्था की जाए और उसका नंबर प्रचारित किया जा सके वही  प्रत्येक थाने में आनेवाले लोगो के लिए कुर्सी, समाचार पत्र, पानी की व्यवस्था हो, 1064 थानों में 169 थानों के लिए जल्द भूमि उपलब्ध की जाएगी।
वही सबसे महत्वपूर्ण निर्णय ये लिया गया है की कोई भी व्यक्ति किसी दूसरे थाने में भी fir अब दर्ज करा सकता है पुलिस fir जरूरत पड़ने पर ट्रांसफर कर सकता है और एफआईर दर्ज नहीं करने पर कार्रवाई भी होगी,
वही अब सरकारी कर्मियों के साथ साथ पुलिस कर्मी भी घुस लेते पकड़े जाते है तो अब उनपर भी fir होगी
मॉब लीनचिंग मामले पर भी चर्चा हुई, सुप्रीम कोर्ट में हालात की जानकारी बिहार सरकार ने दे दी है, बिहार में विधि व्यवस्था नियंत्रण में त्योहार के लिए तैयार है पुलिस। मुहर्रम के लिए अगले हफ्ते dgp मुख्य सचिव स्तर पर समीक्षा बैठक होगी,

LEAVE A REPLY