बिहार कैबिनेट में लगी 33 एजेंडों पर मुहर, पर्यटन, शिक्षा और मदरसा शिक्षक पर बड़ा फ़ैसला

631
0
SHARE

बिहार कैबिनेट की बैठक में आज 33 एजेंडों पर मुहर लगी, जिसमे बिहार के सीतामढ़ी में पुनौराधाम मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए 72 करोड़ 47 लाख की राशि की स्वीकृति हुई, इस योजना के अंर्तगत सीता मां के इस मंदिर को बहुत ही भव्य रूप से बनाने की कब आयत चल रही है, इसमे परिक्रमा पथ, सीता वाटिका, लवकुश वाटिका, पाथवे, 3डी एनिमेशन शो जैसे कई निर्माण पर्यटन विकास निगम द्वारा किया जाएगा।

वही बिहार के गया में गया जी में 120 करोड़ की लागत से अत्याधुनिक धर्मशाला का निर्माण होगा, पितृपक्ष के मौके पर वष्णुपत मंदिर में देश विदेश से लाखो श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है, 1080 बेड धर्मशाला होगा, 4 भवन बनाये जायेगे, बिहार का सबसे बड़ा धर्मशाला होगा।

अब बिहार सरकार ने केंद्र सरकार की योजना की भरपाई खुद करने जा रही है दरअसल केंद्र सरकार की योजना (स्किम फॉर प्रोवाइडिंग क्वालिटी एडुकेशन इन मदरसा) के शिक्षकों की मानदेय का भुगतान अब राज्य सरकार करेगी, राज्य सरकार का कहना है केंद्र सरकार से पैसा नहीं आया जिसकी वजह से राज्य सरकार ने फ़ैसला लिया है की मदरसो में विज्ञान के शिक्षिकों को मानदेय का भुगतान बिहार सरकार करेगी, जिसकी राशि है 9 करोड़ 98 लाख।

पटना के गुलज़ारबाग में वक़्फ़ की ज़मीन पर सरकार 39 करोड़ की लागत से अंजुमन इस्लामिया की तरह बनाएगा पाँच मंज़िला बहुउद्देशीय भवन, जिसमे मुश्लिम समुदाय के लोग कई तरह कार्यक्रम कर सकेंगे, जलसा, नवाज का आयोजन कर सकते है।

वही शिक्षक दिवस के मौके पर नीतीश सरकार ने शिक्षकों और छात्रों को बड़ा तोहफा दिया है पटना विश्वविद्यालय के अंतर्गत बनेगा 7 मंजिल विज्ञान ब्लॉक, दो बालिका छात्रावास 9 मंजिला बनाया जाएगा, वही 3 मंजिल स्टाफ क्वाटर का भी निर्माण होगा जिसके लिए बिहार कैबिनेट से आज 1 अरब 63 करोड़ 60 लाख 29 हजार रुपया होगा।

LEAVE A REPLY