निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने हेतु सभी प्रशासनिक तैयारी पूरी

195
0
SHARE

प्रमंडलीय आयुक्त, पटना ने आईजी, डीएम ,एसएसपी/ एसपी की उपस्थिति में पटना शिक्षक एवं स्नातक क्षेत्र के उम्मीदवारों एवं राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों के साथ की बैठक।

*मतदान एवं मतगणना की संपूर्ण प्रक्रिया से कराया गया अवगत।

*मतदान केंद्रों पर होगी केंद्रीय सुरक्षा बल की तैनाती।

*मतदान केंद्रों पर लाइव वेबकास्टिंग एवं वीडियोग्राफी से होगी निगरानी।

*नियंत्रण कक्ष से की जाएगी सतत एवं प्रभावी मॉनिटरिंग।

*गड़बड़ी करनेवालों पर होगी विशेष निगरानी।

*22 अक्टूबर को पूर्वाहन 8:00 बजे से संध्या 5:00 बजे तक होगा मतदान।*

प्रमंडलीय आयुक्त, पटना श्री संजय कुमार अग्रवाल ने आईजी डीएम एसएसपी एवं एसपी की उपस्थिति में पटना शिक्षक एवं स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के उम्मीदवारों एवं राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों के साथ आयुक्त कार्यालय पटना से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की।

बैठक में सभी उम्मीदवारों एवं प्रतिनिधियों को मतदान एवं मतगणना की संपूर्ण प्रक्रिया से अवगत कराया गया। बैठक में अवगत कराया गया कि बिहार विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनाव के तहत पटना शिक्षक एवं पटना स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के तहत सभी बुथ पर केंद्रीय सुरक्षा बल के जवान तैनात रहेंगे अर्थात संवेदनशील, अति संवेदनशील एवं सामान्य सभी प्रकार की बुथों पर केंद्रीय बल की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। इसके अतिरिक्त पीसीसीपी एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट लगातार भ्रमणशील रहकर स्थिति पर नजर रखेंगे। मतदान की प्रक्रिया कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण रूप से संपन्न होंगे. 22 अक्टूबर को पूर्वाहन 8:00 बजे से अपराहन 5:00 बजे तक मतदान होंगे।

बैठक में अवगत कराया गया कि स्नातक मतदाताओं के दाहिने हाथ की तर्जनी पर और शिक्षक मतदाताओं के दाहिने हाथ के बीच की उंगली पर अमिट स्याही लगाया जाएगा।

मतदाता चुनाव के दौरान पहचान के लिए इपिक के अतिरिक्त नौ वैकल्पिक दस्तावेजों का प्रयोग कर सकते हैं-आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस ,पैन कार्ड पासपोर्ट, सर्विस पहचान पत्र, एमपी एमएलए एमएलसी को निर्गत कार्यालय पहचान पत्र, शैक्षणिक संस्थानों के द्वारा निर्गत सर्विस पहचान पत्र, विश्वविद्यालय से निर्गत डिग्री डिप्लोमा का मूल प्रमाण पत्र, सक्षम प्राधिकार से निर्गत दिव्यांगजन का मूल प्रमाण पत्र।

मतदान के दिन निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय/पटना नालंदा नवादा जिला में स्थापित नियंत्रण कक्ष से मतदान की प्रभावी मॉनिटरिंग की जाएगी।
निर्वाची पदाधिकारी का कार्यालय स्थित नियंत्रण कक्ष 0612- 22219086
जिला नियंत्रण कक्ष पटना
0612 2952548
जिला नियंत्रण कक्ष नालंदा
0611-223 528 8
जिला नियंत्रण कक्ष नवादा
06324-212422/212423

बिहार विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनाव 2020 के मतदान की तिथि 22 अक्टूबर को निर्वाचकों को मताधिकार का प्रयोग करने हेतु विशेष आकस्मिक अवकाश की अनुमति दी गई है।

पटना शिक्षक एवं स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत 261 मतदान दल 184 माइक्रो ऑब्जर्वर 261 वीडियो ग्राफर एवं 261 वेबकास्टिंग टीम की व्यवस्था की गई है। चुनाव ड्यूटी में संलग्न सभी कर्मियों को पूरी जवाबदेही के साथ निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश के अनुरूप स्वतंत्र निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव संपन्न कराने का निर्देश दिया गया है।

निर्वाची पदाधिकारी ने अफवाह पर ध्यान नहीं देने तथा शांतिपूर्ण मतदान की प्रक्रिया में सहयोग करने को कहा है।

उन्होंने कहा की निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश के अनुरूप प्रत्येक मतदान केंद्र पर कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा इसके तहत पोलिंग पार्टी, सुरक्षा बल एवं मतदाता सभी को इस प्रक्रिया का पालन करना है। इसके तहत प्रत्येक बूथ पर थर्मल स्क्रीनिंग पंक्ति में सामाजिक दूरी के साथ गोला का निर्माण हैंड सैनिटाइजर, ग्लब्स, एवं मास्क का प्रयोग कराने का निर्देश दिया गया है।

बैठक में पुलिस महानिरीक्षक श्री संजय सिंह , पटना नालंदा नवादा जिला के जिलाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक तथा पटना शिक्षक एवं स्नातक क्षेत्र के उम्मीदवार एवं राजनीतिक दल के प्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY