युवा शक्ति बिहार को ऐसे बनाएंगे आत्मनिर्भर: मनीष सिंहा

307
0
SHARE

बिहार में युवा उद्यमी के नाम से अपनी पहचान बनाने वाले मनीष सिंहा जी जिनका अपना बिहार पॉजिटिव नाम की संस्था है जो पिछले 9 साल से लोगों को अपनी सेवा दे रहा हैं। खास बात ये है कि मनीष सिंहा देश रत्न डॉ राजेंद्र प्रसाद के परिवार से आते हैं और ये चाहते हैं कि डॉ राजेंद्र प्रसाद के मूल्यों को जन जन तक पहुंचाए। साथ ही केंद्र सरकार से उन्होंने अपनी इच्छा भी जाहिर की है कि देश रत्न डॉ राजेंद्र प्रसाद के नाम से शहीद स्मारक हो एसार्वजनिक दिवस की घोषणा भी किया जाये एजिससे देश के युवाओं तक इनके विचार ज्यादा ज्यादा से पहुँच सके साथ ही इनके मूल्यों के बारे में भी पता लग सके।

इसके अलावा मनीष सिंहा बताते हैं कि मेरा ध्यान अभी उन बिहारियों पर है जो बिहार के बाहर रहते हैं और इनकी संख्या बहुत अधिक है। और इस पावर को कोई समझ नहीं रहा। अगर ये एक साथ जुड़कर बिहार के प्रगति में काम करने लगेंगे तो बिहार बहुत आगे निकल जायेगा। इसलिए जरुरी है इन्हें बिहार के विज़न के साथ जोड़ा जाये और इसका तरीका ये है की राजनितिक पार्टिओं के मैनिफैस्टो में इनके विचार को जगह दिया जाये। इसके साथ ही बूथ मैनेजिंग पर भी मनीष सिंहा ने अपनी राय रखी और कहा कि आज के समय में डिजिटल बनिए।

साथ ही बिहार के विकास को लेकर उन्होंने कहा की हमें आत्मनिर्भर भारत के तर्ज पर आत्मनिर्भर बिहार पर फोकस करना होगा। सिन्हा ने ये भी बताया कि जो युवा बिहार के अंदर कुछ बनाते हैं उसे वहीँ के लोग स्वीकार करें और उस चीज को प्रमोट करें तब जाकर आत्मनिर्भर बिहार का सही मायने निकलेगा। साथ ही उन्होंने बताया कि परिवार हम सभी के लिए जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है और हम सभी को इनके लिए समय देना चाहिए। बिहार के युवाओं के लिए उन्होंने सन्देश भी दिया और कहा कि बिहार में बहुत बड़ी युवा शक्ति है एयुवा अपनी शक्ति को पहचाने और अपने आप को आत्मनिर्भर बनाये और बिहार के अंदर रहकर ही युवा खुद के लिए अपना रोजगार खड़ा करे और अगले 5 युवाओं को भी रोजगार दे सकें ऐसे उनकी सोच होनी चाहिए।

LEAVE A REPLY