रविशंकर प्रसाद ने डिजिटल साक्षरता अभियान की जागरूकता के लिए पी.एम.जी दिशा वैन को दिखाई हरी झंडी

498
0
SHARE

आज पटना स्थित नागेश्वर कॉलोनी,बोरिंग रोड पटना में पटना साहिब लोकसभा सासंद सह केंद्रीय मंत्री श्री रवि शंकर प्रसाद के द्वारा विश्व की सबसे बड़ी डिजिटल साक्षरता अभियान के जागरूकता हेतु पी.एम.जी दिशा वैन को हरी झंडी दिखा कर जागरूकता कार्यक्रम की शुरुआत किया गया है। यह वैन लर्न इंग्लिश फाउंडेशन एवं वोडाफोन कंपनी के द्वारा प्रायोजित है जो कि पटना और नालंदा जिला में सी.एस.सी के सौजन्य से चलाई जाएगी एवं गाॅव में घूम घूम कर जागरूकता का कार्य करेगी और डिजिटल साक्षरता के साथ-साथ फाइनेंशियल साक्षरता अभियान के तहत जागरूक करने का कार्य करेगी।


पी.एम.जी दिशा में बिहार से बीस लाख लोगों का डिजिटल साक्षरता अभियान में पंजीयन किया जा चुका है और अभी 20 लाख लोगों का डिजिटल साक्षरता अभियान में पंजीयन किया जा चुका है। और पूरे देश में दो करोड़ लोगो प्रशिक्षित हो चुके है। बिहार के सभी पंचायत में पंजीयन के पी.एम.जी दिशा के सेंटर कार्यरत है जहां ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को इस तरह के योजना का लाभ उठाने के लिए सी.एस.सी के सेंटर प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित कर रही है।
उक्त कार्यक्रम में सी.एस.सी की राज्य प्रमुख संतोष तिवारी ,राज्य योजना प्रबंधक मुदित मणि, पी एम जी दिशा के राज्य समन्यवक ब्रजेश सिंह और लरनिंग लिंक्स फाउंडेशन के प्रोग्राम हेड विनय मेहरा ने जानकारी देते हुए यह बताया कि लरनिग लिंक्स फाउंडेशन के साथ सी एस सी ग्रामीण इलाकों में डिजिटल साक्षरता के साथ ही साथ फाइनेंशियल डिजिटल साक्षरता का भी प्रशिक्षण देने का काम कर रहा है। वोडाफोन आइडिया लिमटेड के बिहार बिजनेस हेड मोनीसी घोस एवं सी.एस.सी के भी एल ई की भी उपस्थिति भी इस कार्यक्रम में रही।

श्री प्रसाद ने कहा कि केंद्र सरकार का लक्ष्य है बेटी बचाओ बेटी बढ़ाओ का संकल्प लिया साथ ही बताया कि देश की बेटियाँ अब कंप्यूटर सीखकर देश को आगे बढ़ाने में सक्षम है | श्री प्रसाद ने आगे बताया कि सी.एस. सी सेंटर से हर तरह की सुविधाएं मिला करेंगी साथ ही सी.एस. सी के कारण गांव के निवासियों को गॉव से सुविधा और रोजगार दोनों प्राप्त हो रहे है | विशेष कर गॉव की बेटियाँ सशक्त हो रही है | तीन लाख से अधिक महिलाओ को अबतक सी.एस. सी कब माध्यम से रोजगार मिल चुका है.

LEAVE A REPLY