ऑनलाइन टिकट का विकल्प नहीं होने के कारण विशेष श्रेणी के यात्रियों के लिए खुलेंगे कुछ पीआरएस काउंटर

468
0
SHARE

हाजीपुर: रेलवे द्वारा कल दिनांक 12 मई से नई दिल्ली स्टेशन से पटना, डिब्रूगढ़, अगरतल्ला, हावड़ा, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, तिरूवनंतपुरम, मड़गांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मूतवी के लिए 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का परिचालन करने का निर्णय लिया गया है । आम यात्रियों द्वारा इन स्पेशल ट्रेनों के लिए आरक्षित यात्रा टिकट सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाईट अथवा माबाईल एप से ही उपलब्ध कराने का प्रावधान है ।

कई ऐसे यात्री हैं जो अपना टिकट पास/कूपन/वारंट के माध्यम से प्राप्त करते हैं तथा टिकट काउंटरों पर किसी भी प्रकार की राशि का लेन-देन नहीं होता है । चूंकि यह नगदीरहित (Cashless) आरक्षित टिकट है इसलिए इसे आईआरसीटीसी द्वारा ऑनलाइन प्राप्त भी नहीं किया जा सकता है.

इसी के मद्देनजर विशेष परिस्थिति में इनकी कठिनाइयों को देखते हुए कुछ पीआरएस काउंटरों को खोला जा रहा है । चूंकि विशेष श्रेणी के लोगों के पास टिकट प्राप्ति हेतु टिकट काउंटर के अलावा और कोई विकल्प मौजूद नहीं है, इसीलिए ऐसे यात्रियों के लिए यात्री आरक्षण केंद (पीआरएस काउंटर) खोले जाएंगे । ये पीआरएस काउंटर सिर्फ उन्हीं स्टेशनों पर खुलेंगे जहां से ट्रेनें खुलेंगी तथा साथ ही वैसे स्टेशन जहां इसका ठहराव दिया गया है । इन पीआरएस काउंटरों पर आम यात्रियों को किसी प्रकार का टिकट जारी नहीं किया जाएगा तथा ऐसे यात्री सिर्फ ऑनलाइन ही टिकट ले सकते हैं।

वैसे विशेष श्रेणी के यात्री जिनके लिए पीआरएस काउंटर खोले जाएंगे:

1. एचओआर धारक
2. वर्तमान और पूर्व माननीय सांसद/विधायक/विधानपार्षद
3. पूर्ण प्रतिपूर्ति (Fully Reimbursable) योग्य वारंट/वाउचर जिसके लिए किराया अग्रिम में जमा किया चुका हो ।
4. सुविधा पास, कार्ड पास अथवा ड्यूटी पास धारक रेलकर्मी

आम यात्री कृपया इन काउंटरों पर नहीं पहुंचें और अपना यात्रा टिकट सिर्फ आईआरसीटीसी के वेबसाईअ अथवा मोबाइन ऐप के माध्यम से ही प्राप्त करें ।

 

LEAVE A REPLY